अब मोटापे को करो बाय-बाय, मोटापा घटाने का रामबाण इलाज ‘लिपोसक्शन’


चिकित्सा विज्ञान का क्षेत्र आज व्यापक रुप ले चुका है । जिन रोगों और तकलीफों से इंसान के जीवन में समस्याएं पैदा होती थी, आज उन समस्याओं से हाइटेक इलाज और असरदार दवाईयों से छुटकारा मिल रहा है । आज हम जिस चिकित्सा तकनीक के बारे में बात करने जा रहे हैं,उसकी मदद से लाखों लोगों को मोटापे जैसी बीमारी से छुटकारा मिला है। इस तकनीक की मदद से शरीर में जमा हुई अतिरिक्त वसा को बड़े ही आसानी से निकाल दिया जाता है । जिसके बाद रोगी को मोटापे से निजात पा लेते हैं। इस तकनीक का नाम है- लिपोसक्शन सर्जरी, इस तकनीक के माध्यम से मोटापे से पीड़ित लोगों का सफल इलाज हो रहा है ।लिपोसक्शन के क्षेत्र में भारत ने भी काफी तरक्की की है । देश के बड़े शहरों में विशेषज्ञ डॉक्टर्स आज इस तकनीक के सहारे हजारों रोगियों का इलाज कर रहे हैं । देश की राजधानी दिल्ली में लिपोसक्शन सर्जरी करने वाले कुशल डॉक्टर मौजूद है ।
क्या है लिपोसक्शन सर्जरी ?
बिगड़ी हुई कार्यशैली और खान-पान के कारण आज भारत में हर पांचवां व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है। लेकिन लिपोसक्शन सर्जरी के माध्यम से आज बढ़ते वजन को रोकना कारगर साबित हो चुका है नाम से ही जाहिर है लिपोसक्शन यानी वसा का चूषण । इस सर्जरी के माध्यम से एक निश्चित क्षेत्र की वसा को शरीर से बाहर किया जाता है । जिस किसी व्यक्ति को बेहतर टोन्ड त्वचा चाहिए वो आजकल इसी सर्जरी का सहारा ले रहे हैं । इस तकनीक के माध्यम से शरीर की निश्चित जगह से वसा कोशिकाओं को हमेशा के लिए हटा दिया जाता है ।
लिपोसक्शन यानी मोटापे से छुटकारा
ये सर्जरी बड़े कलाकारों के बीच काफी ज्यादा चलन में हैं । लेकिन चिकित्सा के नए प्रयोगों ने इस सर्जरी को आम इंसान तक भी पहुंचा दिया है । आज मोटापे से ग्रस्त लोग कम पैसों में ही इसकी मदद से अपना मोटापा कम करने में कामयाब हो रहे हैं । यही नहीं पहली बार बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं के पेट के नीचे का हिस्सा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसे घटाने के लिए काफी एक्सरसाइज और टाइट रुटीन की जरूरत पड़ती है । लेकिन इस तकनीक से उन्हें वसा की समस्या से निजात मिल जाती है । हालांकि इस सर्जरी से वजन कम नहीं किया जा सकता लेकिन बढ़े हुए वसा को शरीर से अलग करने पर स्किन फैटी नजर नहीं आती ।
किनमें मिलता है बेहतर परिणाम ?
लिपोसक्शन सर्जरी के परिणाम युवाओं में अच्छे देखने को मिले हैं । क्योंकि लिपोसक्शन के माध्यम से कूल्हों, जांघों, नितंबों, अपर आर्म, गर्दन और चेहरे के आसपास से वसा कोशिकाओं को हटा दिया जाता है । जिससे युवाओं का शरीर तो नहीं बदलता लेकिन उनकी त्वचा में कसावट आ जाती है । इसके बाद डॉक्टर के बताई दवाईयां और डाइट चार्ट फॉलो करने पर सर्जरी कराने वाले को मोटापा कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है ।
लिपोसक्शन के बेहतर विकल्प
इस पैरा में आपकी क्लीनिक की केस हिस्ट्री और आपकी मौजूदा स्थिति के बारे में डिटेल होगी । जैसा आप केस हिस्ट्री प्रोवाइड करवाएंगे ।
कृपया हमारी वेबसाइट देखें: Dr. Kashyap Specialist Plastic Cosmetic Surgeon in Delhi, India
या हमें कॉल करे इस नंबर पर: +91- 9958221983/82/81

Comments

  1. Your blog is very good and very informative. Your blog post is very useful.
    It is exceptionally accommodating for me I learn new information from your post.
    Physiotherapy at home
    physiotherapynearme

    ReplyDelete

Post a Comment